अभिलेखागार

जोस्सा काउंसलिंग 2024 शेड्यूल जारी: 10 जून से पंजीकरण शुरू

जोस्सा काउंसलिंग 2024 शेड्यूल जारी: 10 जून से पंजीकरण शुरू
  • 0

JoSAA काउंसलिंग शेड्यूल 2024 जारी: सभी महत्वपूर्ण जानकारी

जॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) ने वर्ष 2024 के लिए IIT और NIT में प्रवेश हेतु काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया है। काउंसलिंग के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 10 जून से आरंभ होगी। JEE Main 2024 और JEE Advanced 2024 परीक्षाओं में योग्य उम्मीदवार इस काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। यह प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी और इसमें कुल पांच राउंड शामिल होंगे।

काउंसलिंग प्रक्रिया में कौन कर सकते हैं आवेदन?

जिन विद्यार्थियों ने इस वर्ष JEE Main और JEE Advanced परीक्षाएं दी हैं, वो JoSAA काउंसलिंग में भाग लेने के पात्र हैं। JEE Advanced 2024 का परिणाम 9 जून को घोषित किया जाएगा। उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि काउंसलिंग प्रक्रिया के प्रत्येक चरण में उन्हें निर्धारित समय सीमा के भीतर ही कार्यवाही करनी होगी।

प्रवेश प्रक्रिया कैसे होगी?

काउंसलिंग प्रक्रिया का मुख्य उद्देश्य योग्य उम्मीदवारों को उनके स्कोर के आधार पर उपलब्ध सीटों पर प्रवेश दिलाना है। विभिन्न IITs और NITs में B.Tech कार्यक्रमों में प्रवेश हेतु JEE Main और JEE Advanced परीक्षाओं के अंकों और संस्थाओं द्वारा निर्धारित कट-ऑफ अंक के आधार पर सीट आवंटित की जाएंगी।

डेट्स का विशेष ध्यान

प्रवेश प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों को विभिन्न महत्वपूर्ण तिथियों का ध्यान रखना होगा। JEE Advanced परीक्षा की उत्तर कुंजी 31 मई को जारी की गई थी और उम्मीदवारों को 3 जून तक आपत्तियां दाखिल करने का समय दिया गया था। परिणाम 9 जून को घोषित किए जाएंगे।

कैसे करें पंजीकरण?

JoSAA काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट (josaa.nic.in) पर जाना होगा। वहां पर उन्हें अपनी व्यक्तिगत और अकादमिक जानकारी भरनी होगी। पंजीकरण के बाद, उन्हें पसंदीदा कॉलेज और कोर्स का चयन करना होगा।

समग्र रूप से देखा जाए, तो JoSAA काउंसलिंग एक महत्वपूर्ण चरण है जिसमें विद्यार्थियों को सही समय पर सही निर्णय लेने की आवश्यकता होती है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी दस्तावेज़ और विवरणों की ठीक से समीक्षा करें और आवश्यक तैयारी करें ताकि उनका प्रवेश प्रक्रिया सुगम हो सके।

अंजलि सोमवांस

लेखक के बारे में

अंजलि सोमवांस

मैं एक स्वतंत्र पत्रकार हूँ जो भारत में दैनिक समाचारों के बारे में लिखती हूँ। मुझे लेखन और रिपोर्टिंग में गहरी रुचि है। मेरा उद्देश लोगों तक सटीक और महत्वपूर्ण जानकारी पहुँचाना है। मैंने कई प्रमुख समाचार पत्रों और वेबसाइट्स के लिए काम किया है।

एक टिप्पणी लिखें

अभिलेखागार