अभिलेखागार

महाराष्ट्र एसएससी कक्षा 10वीं के नतीजे 27 मई, 2024 को घोषित: लाइव अपडेट्स और परिणाम डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक

महाराष्ट्र एसएससी कक्षा 10वीं के नतीजे 27 मई, 2024 को घोषित: लाइव अपडेट्स और परिणाम डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक
  • 0

महाराष्ट्र एसएससी कक्षा 10वीं के नतीजे: 17 लाख छात्रों का इंतजार समाप्त

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSE) ने आखिरकार 27 मई, 2024 को कक्षा 10वीं एसएससी परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इस वर्ष करीब 17 लाख छात्रों ने मार्च 3 से 27 के बीच आयोजित इन परीक्षाओं में बैठकर अपना भाग्य आजमाया। नतीजे आज सुबह 11:00 बजे आईएसटी पर घोषित किए गए और अब छात्र इनका इंतजार कर रहे थे।

स्टूडेंट्स अब अपने नतीजे आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर देख सकते हैं। नतीजे देखने के लिए उन्हें अपने रोल नंबर और मां का नाम दर्ज करना होगा। इस नतीजे की घोषणा के साथ, बोर्ड ने एक डायरेक्ट लिंक भी उपलब्ध कराया है जिससे छात्र आसानी से अपना परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं।

कैसे देखें अपना नतीजा

नतीजे देखने के लिए छात्रों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर 'SSC Exam Result 2024' लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना रोल नंबर और मां का नाम दर्ज करें।
  • 'View Result' बटन पर क्लिक करें।
  • आपका परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • आपके नतीजे की जांच करने के बाद, आप इसे डाउनलोड और प्रिंट भी कर सकते हैं।

बोर्ड ने नतीजे देखने का एक और तरीका भी उपलब्ध कराया है जिसमें छात्र अपने रोल नंबर को एक निर्दिष्ट नंबर पर एसएमएस भेजकर भी अपने नतीजे प्राप्त कर सकते हैं। यह छात्रों के लिए एक आसान विकल्प है, खासकर उन लोगों के लिए जिनके पास इंटरनेट कनेक्शन की कमी है।

बढ़ सकता है पासिंग प्रतिशत

इस वर्ष के परीक्षा परिणामों में छात्रों के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। बोर्ड ने संकेत दिया है कि इस बार का पासिंग प्रतिशत पिछले वर्षों की तुलना में बेहतर हो सकता है। पिछले साल के मुकाबले इस बार अधिक छात्रों ने परीक्षाओं में हिस्सा लिया था और उनकी तैयारियों को देखते हुए अच्छे परिणाम की उम्मीद जताई जा रही है।

बोर्ड ने किया हेल्पलाइन सेटअप

बोर्ड ने किया हेल्पलाइन सेटअप

MSBSE ने छात्रों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन स्थापित की है। कई बार छात्रों को अपने नतीजों से संबंधित सवाल हो सकते हैं, या उन्हें किसी तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में छात्र इस हेल्पलाइन पर संपर्क कर अपने सवालों का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। बोर्ड का यह कदम छात्रों के बीच तनाव को कम करने और उन्हें सही जानकारी देने के उद्देश्य से उठाया गया है।

छात्रों और अभिभावकों के लिए यह समय अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह नतीजे उनके भविष्य की दिशा निर्धारित कर सकते हैं। इस प्रकार के परिणामों की तैयारी और उनकी घोषणा में बोर्ड का महत्वपूर्ण योगदान होता है। सभी छात्रों को उनके परिणामों के लिए शुभकामनाएं और आशा है कि वे भविष्य में उत्तम मुकाम प्राप्त करेंगे।

अंजलि सोमवांस

लेखक के बारे में

अंजलि सोमवांस

मैं एक स्वतंत्र पत्रकार हूँ जो भारत में दैनिक समाचारों के बारे में लिखती हूँ। मुझे लेखन और रिपोर्टिंग में गहरी रुचि है। मेरा उद्देश लोगों तक सटीक और महत्वपूर्ण जानकारी पहुँचाना है। मैंने कई प्रमुख समाचार पत्रों और वेबसाइट्स के लिए काम किया है।

एक टिप्पणी लिखें

अभिलेखागार