अभिलेखागार

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी; इन सड़कों से बचें

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी; इन सड़कों से बचें
  • 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने एक विस्तृत ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। यह समारोह राष्ट्रपति भवन में शाम 7:15 बजे आयोजित होगा, और इसी वजह से शहर के कई इलाकों में ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किए गए हैं। दिल्ली पुलिस ने बताया कि विशेष ट्रैफिक व्यवस्थाएं दोपहर 2:00 बजे से रात 11:00 बजे तक लागू रहेंगी।

राष्ट्रपति भवन के आसपास की सड़कों पर यातायात प्रतिबंध

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान, राष्ट्रपति भवन के आसपास के कई महत्वपूर्ण मार्गों को यातायात के लिए बंद किया जाएगा। इनमें संसद मार्ग, नॉर्थ एवेन्यू रोड, साउथ एवेन्यू रोड, कुशक रोड, राजाजी मार्ग, कृष्णा मेनन मार्ग, टाकतोरा रोड और पं. पंत मार्ग शामिल हैं। इन मार्गों पर केवल पैदल चलने की अनुमति होगी, लेकिन वाहनों का रुकना या पार्किंग प्रतिबंधित किया गया है।

जाने के लिए अनुशंसित मार्ग

ट्रैफिक एडवाइजरी में नागरिकों को सलाह दी गई कि वे विशेष मार्गों से बचें और वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें। इनमें संसद मार्ग, कई गोल चक्कर, और अकबर रोड शामिल हैं। इन रूटों पर यातायात पुलिसकर्मी तैनात होंगे और वाहनों को निर्देशित करेंगे। इस दौरान यदि कोई वाहन प्रतिबंधित मार्गों पर पार्क किया पाया जाता है, तो उसे तत्काल हटाया जाएगा।

डीटीसी बस सेवा पर लगे प्रतिबंध

डीटीसी बस सेवा पर लगे प्रतिबंध

आम जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यह भी बताया कि डीटीसी की बसें निर्धारित समय के दौरान राष्ट्रपति भवन के निकट संचालित नहीं होंगी। नागरिकों से अपील की गई है कि वे अपनी योजना उसी अनुसार बनाएं और सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें।

देशभर में सोशल मीडिया पर जागरूकता

दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी एडवाइजरी साझा की है ताकि आम जनता को समय रहते जानकारी मिल सके। जानकारी के अनुसार, लगभग 1100 पुलिस अधिकारियों को शपथ ग्रहण समारोह के दौरान ट्रैफिक प्रबंधन के लिए तैनात किया जाएगा।

यातायात प्रबंधन और सुरक्षा

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस समारोह के दौरान यातायात प्रबंधन हेतु व्यापक इंतजाम कर रही है। अधिकारियों ने बताया कि सभी इनपुट्स और सुरक्षा उपायों को मद्देनजर रखते हुए व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

ट्रैफिक के प्रभावी प्रबंधन और जनता की सुरक्षा के उद्देश्य से पुलिस ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इस दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचाव हेतु यथासंभव निगरानी बढ़ाई जाएगी।

सार्वजनिक सुविधा और शांति व्यवस्था बनाए रखने की दृष्टि से यह आवश्यक है कि लोग पुलिस द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें और किसी भी असुविधा से बचने के लिए पहले से ही अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

समारोह में शामिल होने वाले मेहमानो की सुरक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले महत्वपूर्ण मेहमानों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि समारोह में भाग लेने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

कई सुरक्षा एजेंसियां मिलकर इस समारोह के लिए सुरक्षा व्यवस्था को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही हैं। सभी मेहमानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख सड़कों पर विशेष निगरानी और ट्रैफिक नियंत्रण के उपाय भी लागू किए जाएंगे।

आम जनता के लिए निर्देश

आम जनता के लिए निर्देश

दिल्ली पुलिस ने नागरिकों से आग्रह किया है कि वे अपनी यात्रा की योजना पहले से ही बनाएं और ट्रैफिक एडवाइजरी का पालन करें। अनुशंसित वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करके किसी भी असुविधा से बचा जा सकता है। सोशल मीडिया के जरिए एडवाइजरी की जानकारी को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुँचाया जा रहा है ताकि समय रहते लोग अपनी यात्रा का सही निर्धारण कर सकें।

जायका महक में लोगों की सुरक्षा को सर्वोपरि रखते हुए पुलिस सभी संभव उपाय अपनाने में जुटी हुई है। 1100 पुलिसकर्मी ट्रैफिक व्यवस्थाओं की देखरेख करने में लगे रहेंगे ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति से बचा जा सके। जनता से सहयोग की अपील करते हुए पुलिस ने कहा है कि वे नियमों का पालन करें और यात्रा के दौरान संयम बरतें।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का सुझाव

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने नागरिकों को कुछ सुझाव भी दिए हैं ताकि समारोह के दौरान यातायात में किसी भी प्रकार की बाधा न आए। इन सुझावों में शामिल हैं कि वे अपने यात्रा का समय बदलें, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें, और अनावश्यक यात्रा से बचें। यह भी बताया गया है कि लोग थोड़े समय के लिए घर से बाहर निकलने से बचें जब तक कि अत्यंत आवश्यक न हो।

इन विशेष निर्देशों के पालन से शपथ ग्रहण समारोह के प्रभावी और निर्बाध आयोजन में मदद मिलेगी।

समापन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए की गई यह ट्रैफिक व्यवस्थान सिर्फ एक प्रशासनिक कदम नहीं है, बल्कि यह जनता के सहयोग और सहयोग प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। आम जनता से यही अपेक्षा की जाती है कि वे इन निर्देशों का पालन करें जिससे कि समारोह का आयोजन सफलतापूर्वक सम्पन्न हो सके और किसी भी प्रकार की असुविधा से बचा जा सके।

अंजलि सोमवांस

लेखक के बारे में

अंजलि सोमवांस

मैं एक स्वतंत्र पत्रकार हूँ जो भारत में दैनिक समाचारों के बारे में लिखती हूँ। मुझे लेखन और रिपोर्टिंग में गहरी रुचि है। मेरा उद्देश लोगों तक सटीक और महत्वपूर्ण जानकारी पहुँचाना है। मैंने कई प्रमुख समाचार पत्रों और वेबसाइट्स के लिए काम किया है।

एक टिप्पणी लिखें

अभिलेखागार