अभिलेखागार

Ixigo IPO: जानें GMP, प्रमुख तिथियाँ, और क्या आपको निवेश करना चाहिए?

Ixigo IPO: जानें GMP, प्रमुख तिथियाँ, और क्या आपको निवेश करना चाहिए?
  • 0

Ixigo IPO का शुभारंभ

Le Travenues Technology Ltd, जिसे व्यापारिक दुनिया में ixigo के नाम से जाना जाता है, ने आज से अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) को सब्सक्रिप्शन के लिए खोल दिया है। ixigo एक तकनीकी कंपनी है जो भारतीय यात्रियों को रेल, हवाई यात्रा, बस और होटलों की योजना बनाने, बुकिंग करने और प्रबंधित करने में सहायता करती है। यह कंपनी ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी (OTA) के रेल सेगमेंट में 51% का बाजार हिस्सेदारी रखती है, जो कि 31 मार्च 2023 तक की स्थिति है।

IPO के प्रमुख तिथियाँ

Ixigo IPO का सब्सक्रिप्शन 10 जून से शुरू होकर 12 जून तक चलेगा। इसके बाद 13 जून को होने वाली अलॉटमेंट की घोषणा के बाद, 18 जून को कंपनी के शेयर सूचीबद्ध हो जाएंगे। यह एक प्रमुख अवसर है निवेशकों के लिए जिनके पास सीमित समय है इस IPO में हिस्सा लेने के लिए।

कीमत और निवेश की जानकारी

इस IPO का प्राइस बैंड ₹88 से ₹93 प्रति शेयर निर्धारित किया गया है। खुदरा निवेशकों के लिए न्यूनतम निवेश की राशि ₹14,973 तय की गई है। IPO का कुल आकार ₹740.10 करोड़ है, जिसमें 1.29 करोड़ इक्विटी शेयरों का फ्रेश इश्यू शामिल है और 6.67 करोड़ शेयरों का ऑफर फॉर सेल (OFS) भाग है। कंपनी ने पहले ही एंकर निवेशकों से ₹333 करोड़ जुटा लिए हैं।

ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP)

ixigo IPO का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) ₹23 प्रति शेयर है, जो प्राइस बैंड के ऊपरी हिस्से पर 24.73% का प्रीमियम दर्शाता है। IPO के खुलते ही कुछ घंटों में यह पूरी तरह से सब्सक्राइब हो गया है, जहाँ 4.52 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बोली लगाई गई है जबकि 4.37 करोड़ शेयर ऑफर पर थे।

ब्रोकरों की राय

प्रमुख ब्रोकरज जैसे कि आनंद राठी, बीपी इक्विटीज, और कैनरा बैंक सिक्योरिटीज ने इस IPO में निवेश करने की सिफारिश की है। उनका मानना है कि ixigo की ऑनलाइन ट्रैवल सेगमेंट में नेतृत्व की स्थिति, उधोग के वैल्यू और भविष्य की वृद्धि की संभावनाओं के कारण, इसमें निवेश लाभकारी हो सकता है।

फंड का उपयोग

कंपनी ने घोषणा की है कि IPO से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं, क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश, और अधिग्रहण और रणनीतिक पहलों के माध्यम से अकार्बनिक वृद्धि को निधि देने के लिए किया जाएगा।

क्या आपको निवेश करना चाहिए?

Ixigo IPO में निवेश करने से पहले आपको कुछ बिंदुओं पर गौर करना चाहिए। सबसे पहले, कंपनी की स्थिरता और बाजार में उसकी पकड़ को देखा जाए तो यह निवेश एक अच्छा अवसर प्रदान कर सकता है। इसके अतिरिक्त, ग्रे मार्केट प्रीमियम भी अच्छी संभावनाओं की ओर संकेत करता है। अगर आप एक दीर्घकालिक निवेशक हैं, तो इस IPO में निवेश करना एक समझदार कदम हो सकता है। हालाँकि, बाजार के मौजूदा स्थिति और अपनी वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन करना अत्यंत आवश्यक है।

निष्कर्ष

निष्कर्ष

Ixigo IPO ने बाजार में एक बड़ी हलचल मचाई है, और निवेशकों की भारी रुचि देखते हुए यह स्पष्ट है कि इस कंपनी के प्रति विश्वास और उम्मीद है। हालांकि, किसी भी निवेश का निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह से शोध और सलाह लेना चाहिए। इस IPO की प्रमुख तिथियाँ, कीमत और ग्रे मार्केट प्रीमियम को ध्यान में रखते हुए, यह एक आकर्षक निवेश अवसर बन सकता है।

अंजलि सोमवांस

लेखक के बारे में

अंजलि सोमवांस

मैं एक स्वतंत्र पत्रकार हूँ जो भारत में दैनिक समाचारों के बारे में लिखती हूँ। मुझे लेखन और रिपोर्टिंग में गहरी रुचि है। मेरा उद्देश लोगों तक सटीक और महत्वपूर्ण जानकारी पहुँचाना है। मैंने कई प्रमुख समाचार पत्रों और वेबसाइट्स के लिए काम किया है।

एक टिप्पणी लिखें

अभिलेखागार