अलका याग्निक को हुआ दुर्लभ सेंसोरीन्यूरल हियरिंग लॉस: जानें इसके बारे में सबकुछ

अलका याग्निक को हुआ दुर्लभ सेंसोरीन्यूरल हियरिंग लॉस: जानें इसके बारे में सबकुछ
  • 0

अलका याग्निक का विरल सेंसोरीन्यूरल हियरिंग लॉस

बॉलीवुड की मशहूर गायिका अलका याग्निक ने हाल ही में सोशल मीडिया के माध्यम से खुलासा किया है कि वे सेंसोरीन्यूरल हियरिंग लॉस नामक दुर्लभ स्थिति का सामना कर रही हैं। यह सुनने की समस्या उनके लिए एक चुनौती बन गई है, क्योंकि एक वायरल अटैक के बाद वे सुनने में कठिनाई महसूस कर रही हैं। डॉक्टरों ने उनकी स्थिति की पूर्ण जांच के बाद यह पाया कि यह स्थिति उनके लिए खतरनाक नहीं है और वे तेजी से ठीक हो रही हैं।

सेंसोरीन्यूरल हियरिंग लॉस क्या है?

सेंसोरीन्यूरल हियरिंग लॉस एक प्रकार की सुनने की समस्या है जो आंतरिक कान के नसों या उसमें मौजूद बालों के नुकसान के कारण होती है। इसमें ध्वनि संकेतों को मस्तिष्क तक पहुंचाने वाली श्रवण नस प्रभावित होती है। इसके परिणामस्वरूप, व्यक्ति को सामान्य ध्वनियों को सुनने और समझने में कठिनाई होती है। यह स्थिति कई कारणों से हो सकती है जैसे ओटोटॉक्सिक दवाओं का सेवन, सिर की चोटें, वायरल संक्रमण, और मेनियर डिजीज।

इसके लक्षण

सेंसोरीन्यूरल हियरिंग लॉस के विभिन्न लक्षण होते हैं, जिनमें ध्वनियों को सही से न सुन पाना शामिल है। इसके अलावा, यह स्थिति अन्य लक्षणों के साथ आ सकती है जैसे:

  • भाषण को समझने में कठिनाई
  • एक कान से बेहतर सुनाई देना
  • कानों में गूंज या टिन्निटस
  • अचानक सुनने की कमी

इलाज और रोकथाम

सेंसोरीन्यूरल हियरिंग लॉस का इलाज विशेष रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि सुनने की कमी कितनी गहरी है। उपचार के लिए, डॉक्टर आमतौर पर सबसे पहले सुनने की कमी की जांच करते हैं और इसके अनुसार उपचार योजना बनाते हैं। यदि जल्दी निदान हो जाता है, तो स्थिति का उपचार संभव हो जाता है।

प्रत्येक 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति को नियमित रूप से ईएनटी डॉक्टर से चेक-अप कराना चाहिए। इसके साथ ही, तेज आवाज से कानों की सुरक्षा, सही तरीके से हियरिंग एम्पलीफायर्स और ईयरबड्स का उपयोग, और नियमित सुनने की जांच जैसे रोकथाम उपाय भी अपनाने जरूरी हैं।

डॉ. कृष्णा राजभर, एक प्रसिद्ध ईएनटी विशेषज्ञ, इस मामले में विस्तार से बताते हैं कि सेंसोरीन्यूरल हियरिंग लॉस का सकारण जानने और इसका सही उपचार करके इसे सुधारा जा सकता है। उनकी मान्यता है कि यह परिस्थिति जीवन के लिए खतरा नहीं है और सही देखभाल से इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

अलका याग्निक की स्थिति में सुधार

अलका याग्निक की स्थिति में सुधार

अलका याग्निक, जो कि भारतीय संगीत जगत की एक प्रमुख हस्ती हैं, की स्थिति में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। उनकी इस स्थिति को लेकर फैंस चिंतित थे, लेकिन डॉक्टरों ने पुष्टि की है कि उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। सोशल मीडिया पर अलका ने अपने प्रशंसकों का धन्यवाद भी किया है जिन्होंने उनके स्वस्थ होने की कामना की।

इस प्रकार, सेंसोरीन्यूरल हियरिंग लॉस जैसी दुर्लभ समस्याओं का समय पर निदान और सही उपचार करके इसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

अंजलि सोमवांस

लेखक के बारे में

अंजलि सोमवांस

मैं एक स्वतंत्र पत्रकार हूँ जो भारत में दैनिक समाचारों के बारे में लिखती हूँ। मुझे लेखन और रिपोर्टिंग में गहरी रुचि है। मेरा उद्देश लोगों तक सटीक और महत्वपूर्ण जानकारी पहुँचाना है। मैंने कई प्रमुख समाचार पत्रों और वेबसाइट्स के लिए काम किया है।

एक टिप्पणी लिखें