यूरो 2024 गाइड: टूर्नामेंट के बारे में जानने योग्य सभी बातें

यूरो 2024 गाइड: टूर्नामेंट के बारे में जानने योग्य सभी बातें
  • 0

यूरो 2024: एक ऐतिहासिक टूर्नामेंट

यूरो 2024 फुटबॉल प्रेमियों के लिए एक खास मौका लेकर आ रहा है। यह टूर्नामेंट 14 जून से जर्मनी में शुरू होगा और पूरे एक महीने तक चलेगा। इस संस्करण की विशेषता यह है कि यह यूरोपियन चैंपियनशिप का 17वां संस्करण होगा, जो चार साल के सामान्य चक्र में वापसी कर रहा है। पिछला टूर्नामेंट कोविड-19 महामारी के कारण 2020 में नहीं हो सका था और इसे 2021 में आयोजित किया गया था।

पिछले विजेता और उनकी उम्मीदें

पिछले यूरोपीय चैंपियनशिप में इटली ने शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने फाइनल में इंग्लैंड को पेनल्टी शूटआउट में हराया था। यूरो 2024 में भी इटली की उम्मीदें बहुत अधिक हैं और उन्हें फिर से चैंपियन बनने की उम्मीद है। इसके अलावा, फुटबॉल प्रशंसकों को इस बार के टूर्नामेंट में बहुत से रोमांचक मैच देखने को मिलेंगे।

प्रतिभागी और टूर्नामेंट का ढांचा

यूरो 2024 में 24 टीमें भाग लेंगी और इन्हें छह समूहों में विभाजित किया जाएगा। प्रत्येक समूह में चार टीमें होंगी। हर समूह से शीर्ष दो टीमें और चार सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें अगले चरण यानी राउंड ऑफ 16 में प्रवेश करेंगी। राउंड ऑफ 16 से क्वार्टरफाइनल, फिर सेमीफाइनल और अंत में फाइनल तक का सफर होगा। नॉकआउट चरण में अगर मैच सामान्य समय के अंत तक बराबरी पर रहता है, तो अतिरिक्त समय (प्रत्येक 15 मिनट की दो अवधियां) खेला जाएगा। अगर अतिरिक्त समय के बाद भी कोई निर्णय नहीं होता, तो मैच पेनल्टी शूटआउट द्वारा निपटाया जाएगा।

खेल का शेड्यूल

यूरो 2024 का ग्रुप स्टेज 14 जून से 26 जून तक आयोजित किया जाएगा। राउंड ऑफ 16 मैच 29 जून से 2 जुलाई तक होंगे। क्वार्टरफाइनल 5 और 6 जुलाई को खेला जाएगा। सेमीफाइनल के मुकाबले 9 और 10 जुलाई को होंगे और इसके बाद 14 जुलाई को फाइनल मैच खेला जाएगा। यह पूरा टूर्नामेंट फुटबॉल प्रशंसकों के लिए अद्भुत अनुभव लेकर आएगा।

खिलाड़ी और उनकी उत्कृष्टता

यूरो 2024 में न केवल इटली, बल्कि इंग्लैंड, फ्रांस, स्पेन, जर्मनी, पुर्तगाल और अन्य देशों की टीमें भी शामिल होंगी। पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के लिए यह छठी यूरोपीय चैंपियनशिप होगी और उनके फैंस को उनसे ऊँची उम्मीदें हैं। इन प्रमुख देशों के बीच मुकाबले खास आकर्षण के केंद्र होंगे।

तैयारी और आयोजन स्थल

यूरो 2024 के लिए दस विभिन्न शहरों में आयोजन स्थल चुने गए हैं, जिनमें बर्लिन, कोलोन, डोर्टमंड, दुस्सेलडॉर्फ, फ्रैंकफर्ट, गेल्सेनकिर्चेन, हैम्बर्ग, लेपज़िग, म्यूनिख और स्टटगार्ट शामिल हैं। म्यूनिख लगातार दूसरी बार यूरोपीय चैंपियनशिप के मैचों की मेजबानी करेगा।

टिकट और इनाम राशि

टिकट की बुकिंग UEFA पोर्टल लॉटरी प्रक्रिया के माध्यम से की गई थी, जिसमें टिकट की कीमतें 30 यूरो से शुरू होकर 2000 यूरो तक थी। इस टूर्नामेंट के लिए इनाम राशि 331 मिलियन यूरो है, जिसमें विजेता टीम को समूह के सभी मैच जीतने पर संभावित रूप से 28.25 मिलियन यूरो तक मिल सकते हैं।

कवरेज और जानकारी

यूरो 2024 की पूरी कवरेज Al Jazeera द्वारा की जाएगी, जिसमें मैच बिल्ड-अप, लाइव टेक्स्ट कमेंट्री, और रियल-टाइम मैच परिणाम और शेड्यूल्स शामिल होंगे।

अंजलि सोमवांस

लेखक के बारे में

अंजलि सोमवांस

मैं एक स्वतंत्र पत्रकार हूँ जो भारत में दैनिक समाचारों के बारे में लिखती हूँ। मुझे लेखन और रिपोर्टिंग में गहरी रुचि है। मेरा उद्देश लोगों तक सटीक और महत्वपूर्ण जानकारी पहुँचाना है। मैंने कई प्रमुख समाचार पत्रों और वेबसाइट्स के लिए काम किया है।

एक टिप्पणी लिखें