लियोनेल मेस्सी और लामिन यमल: ऐतिहासिक फोटो का अनावरण

लियोनेल मेस्सी और लामिन यमल: ऐतिहासिक फोटो का अनावरण
  • 0

फोटो का ऐतिहासिक महत्व

फोटोग्राफर जोआन मोंफोर्ट की एक 17 साल पुरानी तस्वीर ने हाल ही में फुटबॉल प्रेमियों को हैरान कर दिया है। इस तस्वीर में लियोनेल मेस्सी और एक शिशु नजर आ रहे हैं, जो आज के समय में फुटबॉल के बड़े सितारे बन चुके हैं। यह शिशु और कोई नहीं बल्कि लामिन यमल हैं, जिनकी उम्र अब 16 साल है और जिन्होंने यूरोपियन चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया है। यह तस्वीर बार्सिलोना के कैंप नोउ में एक चैरिटेबल कैलेंडर शूट के दौरान ली गई थी।

लियोनेल मेस्सी का सफर

तस्वीर के समय लियोनेल मेस्सी की उम्र मात्र 20 साल थी और वे बार्सिलोना के लिए एक महत्वाकांक्षी युवा खिलाड़ी थे। उस समय भी मेस्सी के खेल की सराहना हो चुकी थी, लेकिन उन्होंने अभी अपनी असली पहचान पूरी तरह नहीं बनाई थी। कैलेंडर शूट के दौरान, मेस्सी को एक छोटे से बच्चे को संभालने में थोड़ी दिक्कत हुई थी।

लामिन यमल: एक उभरता हुआ सितारा

लामिन यमल: एक उभरता हुआ सितारा

लामिन यमल का जन्म मोरक्को और इक्वेटोरियल गिनी की मिश्रित संस्कृति में हुआ और वे अब 16 साल की उम्र में स्पेन के प्रसिद्ध फुटबॉल अकादमी, ला मासिया, के स्नातक हैं। यूरो 2024 में, यमल ने अपना लोहा मनवाते हुए सबसे युवा खिलाड़ी का खिताब हासिल किया। उन्होंने फ्रांस के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में महत्वपूर्ण गोल किया, जिसके चलते स्पेन फाइनल में पहुंचा।

मेस्सी का कोपा अमेरिका में प्रदर्शन

वहीं दूसरी ओर, लियोनेल मेस्सी ने अर्जेंटीना को कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में कनाडा के खिलाफ जीत दिलाई। अब अर्जेंटीना का फाइनल मुकाबला उरुग्वे के साथ हो सकता है। इस प्रकार मेस्सी ने एक बार फिर अपने अद्वितीय खेल कौशल का प्रदर्शन किया है। यह तस्वीर इस बात का प्रतीक है कि कैसे मेस्सी और यमल दोनों ने अपने-अपने करियर की शुरुआत में ही एक दूसरे से मुलाकात की और अब दोनों अपनी बुलंदियों पर हैं।

फोटो कनेक्शन: अतीत से वर्तमान तक

फोटो कनेक्शन: अतीत से वर्तमान तक

यह तस्वीर न केवल धरोहर का महत्व रखती है, बल्कि एक प्रतीक है कि कैसे एक ही समय में दो महान खिलाड़ियों का प्रारंभिक सफर शुरू हुआ। दोनों ही खिलाड़ी, अपने-अपने रास्ते पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव छोड़ रहे हैं और अपने देश को गर्व महसूस करवा रहे हैं। इस तस्वीर के अनावरण ने कई फुटबॉल प्रेमियों को भावुक कर दिया है और इसने दर्शाया है कि खेल कैसे लोगों को जोड़ता है और इतिहास रचता है।

अंजलि सोमवांस

लेखक के बारे में

अंजलि सोमवांस

मैं एक स्वतंत्र पत्रकार हूँ जो भारत में दैनिक समाचारों के बारे में लिखती हूँ। मुझे लेखन और रिपोर्टिंग में गहरी रुचि है। मेरा उद्देश लोगों तक सटीक और महत्वपूर्ण जानकारी पहुँचाना है। मैंने कई प्रमुख समाचार पत्रों और वेबसाइट्स के लिए काम किया है।

एक टिप्पणी लिखें